क्रेडिट कार्ड लेने के फायदे और नुकसान

                        CREDIT CARD 


क्रेडिट कार्ड एक तरह का प्लास्टिक  कार्ड होता है जिसके आधार पर वस्तुएँ अथवा सेवाएं उधार ले सकते है  जो की बैंक के द्वारा अपने उन ग्राहकों को दिया जाता है   जो अपने बचत खाते  में एक अच्छी राशि जमा रखते है इस कार्ड के माध्यम से बैंक उन्हें ब्याज रहित लोन देता है जिसे ग्राहक को एक निश्चित अवधि के बाद लौटना होता है ा







क्रेडिट कार्ड लेने के फायदे             

  • क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है यह कि जब भी आप इसके जरिए कोई खरीदारी करते हैं तो आपको खरीदारी और पेमेंट के बीच एक ग्रेस पीरियड मिलता है. इस पीरियड में बैंक की ओर से ब्याज नहीं वसूला जाता है. ये ग्रेस पीरियड 18 दिनों से लेकर 55 दिन तक का भी हो सकता है. ऐसे में अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ गई, तो आप क्रेडिट कार्ड के जरिए उस जरूरत को पूरा कर सकते हैं और ग्रेस पीरियड पूरा होने से पहले पैसे बिना ब्याज के बैंक को लौटा सकते हैं. इसका हमेशा इस्तेमाल करते रहना चाहिए.
  • आसानी से ले सकेंगे लोन
    क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करके आप अपना क्रेडिट स्कोर तैयार कर सकते हैं. क्रेडिट स्कोर बेहतर रहने पर आपको लोन मिलने में आसानी होगी. क्रेडिट स्कोर बेहतर करने के लिए क्रेडिट कार्ड बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इसके अलावा क्रेडिट कार्डहोल्डर्स को अचानक जरूरत पड़ने पर प्री-अप्रूव्ड लोन भी आसानी से मिल जाता है.
  • EMI में चुका सकते हैं बिल
    क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जो चीजें आप एकमुश्त कीमत देकर नहीं खरीद पा रहे हैं, उसे क्रेडिट कार्ड के जरिए आप आसानी से खरीद सकते हैं. फिर उसे आप EMI में चुका सकते हैं. बता दें कि EMI भी दो तरह की होती है. नो-कॉस्ट ईएमआई 3 से 9 महीने तक की होती है. इसमें आपसे ब्याज नहीं लिया जाता. दूसरी ब्याज के साथ EMI जो आमतौर पर एक साल से अधिक की होती है. इसमें थोड़ा ब्याज के साथ EMI की सुविधा मिलती है. इस तरह क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल कर आप अपने क्रेडिट कार्ड को प्रॉफिट कार्ड में बदल सकते हैं.


क्रेडिट कार्ड लेने के नुकसान 



1. इस कार्ड में कई ऐसे हिडन चार्जेज और फीस होते हैं जिनका ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता है. बैंक भी आपको इनके बारे में नहीं बताता है ऐसे में जो आपको बिल मिलता है उसमें हिडन चार्जेज और फीस शामिल होती है.

2. यदि आप Credit Card से की गयी शॉपिंग का लेट पेमेंट करते है तो बैंक आपसे लेट पेमेंट के तहत अलग से फीस चार्ज करता है जो काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा आप पेमेंट करने में जितना ज्यादा समय लगायेंगे बैंक आपसे ब्याज सहित इसके पैसे बसूल कर लेती है.

3. इससे आप जब भी इंटरनेशनल वेबसाइट में पेमेंट करते हैं तो बैंक इसकी जानकारी नहीं रखता है क्योंकि बैंक सिर्फ देश में किये गए पेमेंट को ही अपनी निगरानी में रखता है. ऐसे में इस कार्ड में इंटरनेशनल वेबसाइट से फ्रौड होने की सम्भावना बनी रहती है.

4. लिमिट से ज्यादा शॉपिंग करने पर अतिरिक्त फीस बिल में जोड़ दी जाती है मान लीजिये आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50 हजार है और आप 50 हजार से ज्यादा की शॉपिंग करते हैं तो बैंक इसका अतिरिक्त चार्ज ब्याज सहित आपके बिल में जोड़ देती है.

5. यदि हम क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान निश्चित समय पर नहीं करते हैं तो इसमें बिल की राशी पर डेली का ब्याज लगता है और ये ब्याज दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है. जैसे कि यदि आपके एक महीने का बिल 20 हजार है जिसे आपने भुगतान नहीं किया है तो इस 20 हजार की राशी पर हो रोज ब्याज लगता रहेगा.

तो अब आप Credit Card के फायदे और नुकसान के बारे में जान गए होंगे यदि आप इस कार्ड से मिलने वाले बिल का भुगतान समय पर करते रहते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर सही बना रहता है. ऐसे में आप जरुरत पड़ने पर बैंक से लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. आपके क्रेडिट स्कोर को देखते हुए आपको जल्दी लोन मिलने की संभावना रहती है. इसलिए यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप अतिरिक्त चार्ज से बचना चाहते हैं तो उसके बिल का भुगतान समय पर करते रहना चाहिए.

 links for Applying your new credit card 

Axis credit card

https://leads.banksathi.com/?h=VHh4eCttOVNrV09oVnJDOFlpTFV4dz09

SBI CREDIT CARD

https://leads.banksathi.com/?h=blZDS0c1dkJXOFFBaWxwY2h3ZGVSZz09











Post a Comment

Previous Post Next Post